Friday 1 May 2020

मोक्ष के लिए बड़ी कंपनियों में छोटे निवेश के बजाय छोटे कंपनी में बड़ा निवेश करें|



क्या पुनर्जन्म के चक्र से वास्तव में मुक्त किया जा सकता है? इसका उत्तर शायद एक सच्चे पवित्र विद्वान द्वारा ही सुनाया जा सकता है। इसके अलावा, क्या एक Doms जाति का व्यक्ति मोक्ष को प्राप्त कर सकता है? डोम्स, डोमार या महतो लोग मैला ढोने, कृषि कार्य, टोकरी बुनाई और बांस शिल्प में शामिल लोगों की एक विशेष जाति हैं। ब्रिटिश राज के आपराधिक जनजाति अधिनियमों के तहत डॉम्स को पूर्व में एक आपराधिक जनजाति के रूप में वर्गीकृत किया गया था। भारत की स्वतंत्रता के बाद अधिनियम को 1952 के हैबिटेल ऑफेंडर्स एक्ट के साथ बदल दिया गया था। डॉम्स घुमंतू जनजाति का एक हिस्सा थे और एक स्थान से दूसरे स्थान पर चले गए थे। इस जाति के साथ एक वर्जित सहयोगी होने के कारण, ऐसे कई जनजातियों को अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या अन्य पिछड़े वर्ग में शामिल नहीं किया गया था, इस प्रकार उन्हें इन श्रेणियों के तहत आरक्षण का लाभ उठाने के अवसर से वंचित कर दिया गया। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने हस्तक्षेप किया और 1952 के आदतन अपराधी अधिनियम को निरस्त करने की मांग की, क्योंकि 21 वीं सदी में भी इन जातियों को कलंकित किया जा रहा था जब दुनिया आर्थिक विकास की ओर अग्रसर थी। 2008 में, नेशनल कमिशन फॉर डैनोटिफ़ाइड, नोमैडिक और सेमी-नोमैडिक ट्राइब्स ने सिफारिश की कि अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जनजाति के तहत सूचीबद्ध ऐसी ही जनजातियों को आरक्षण दिया जाए। आज, कई सरकारी और गैर-सरकारी एजेंसियां ​​बड़े पैमाने पर जागरूकता और शैक्षिक कार्यक्रमों के माध्यम से इन जनजातियों की बेहतरी का काम देख रही हैं। हालाँकि, "अस्पृश्यता" का अस्तित्व कायम है और यह स्पष्ट है कि भारत के कुछ हिस्से हैं, ज्यादातर बिहार, जहाँ उच्च जाति के हिंदुओं के अंतिम संस्कार में दावतों को बुलाया जाता है, इसे मोक्ष का प्रवेश द्वार कहा जाता है। दावत के तुरंत बाद, एक बार फिर इन डम्स को अपने दैनिक जीवन में अछूत के रूप में संदर्भित किया जाता है, और बड़े पैमाने पर परहेज किया जाता है।
  
हम 21 वीं सदी में जी रहे हैं और प्रत्येक शिक्षित नागरिक हर इंसान के महत्व के बारे में जानता है जो अर्थव्यवस्था के विकास में बराबर भूमिका निभा रहा है। आधुनिक बुनियादी ढांचे ने हमारी जीवनशैली को आकार दिया है, कार्यालयों से घरों तक। यद्यपि, कहीं कहीं, हमारे दिल के गहरे कोने में हम अभी भी लंबे हैं और उन यादों को बचपन के सामान से संजोते हैं जो हमारी यादों में शामिल हो गए। ऐसी ही एक स्मृति बांस और बेंत के खिलौने के साथ खेल रही है, और अन्य जो बांस और बेंत से बने सजावटी सामान और रसोई-बर्तन हैं जो हमारी रुचि को देखते हैं। मवेशी, टेबल, झूले, विकेट, स्टूल, कपड़े की टोकरी, हेयर क्लिप, फ्रूट ट्रे, ऐश ट्रे, ड्रिंकिंग स्ट्रॉ (बांस का पुआल), पेन होल्डर, मेडिसिन बॉक्स, कटलरी, अन्य लोगों के लिए लैम्पशेड, कुर्सियाँ, दवाई काँच का गिलास जीवन शैली उत्पादों। ये उत्पाद पर्यावरण के अनुकूल, जैव-अवक्रमणशील, गैर-विषैले होते हैं और सबसे महत्वपूर्ण रूप से हमारे जीवन को आसान बनाते हैं और हमें इस मुश्किल से सहानुभूति देते हैं कि एक डोमर के परिवार ने गर्व के साथ अपनी आजीविका अर्जित की।
बांस और बेंत के उत्पाद लकड़ी के समकक्ष की तुलना में अधिक प्रभाव प्रतिरोधी होते हैं, इन्हें कई रूपों और शैली में बनाया जा सकता है, बहुतायत में होता है और फिर से रखा जा सकता है, लकड़ी के फर्नीचर की तुलना में हल्का होता है, हरे रंग की जगह बनाता है और हमारे पर्यावरण की रक्षा करता है। इसके अलावा, इन संसाधनों से बने फर्नीचर हल्के और स्थानों के बीच ले जाने में आसान होते हैं। वर्तमान समय में, बांस और बेंत से जीवन शैली के उत्पाद बनाने का शिल्प चुनिंदा डोमार जाति तक ही सीमित नहीं है, बल्कि सामान्य छात्रों, शिल्प चिकित्सकों और शौकीनों में पारिस्थितिक रूप से उत्पादों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अपने स्वयं के स्टार्टअप बनाने में रुचि ले रहे हैं। जैसे-जैसे लोग गैर-बायोडिग्रेडेबल या प्लास्टिक उत्पादों के बारे में अधिक जागरूक होते हैं, उनका उपयोग करते हैं और उन्हें बदलने के तरीके तलाशते हैं, बांस और बेंत उत्पादों की बाजार क्षमता बहुत अधिक है। इसके अलावा, आधुनिक डिपार्टमेंटल स्टोरों के फर्श की जगह के विस्तार के साथ, वे गरीब परिवारों को बांस और बेंत कौशल पर काम करने के अवसर प्रदान करके ग्रामीण अर्थव्यवस्था के उत्थान के लिए स्थान बना रहे हैं, हर बार आपूर्ति की मांग कम होने पर अपने स्टोर क्षेत्र को फिर से भरने के लिए कौशल।
  
इस खंड को बड़े पैमाने पर लोगों के बीच पहचाना नहीं जाता है, लेकिन जागरूकता और विज्ञापन के स्थिर और बड़े पैमाने पर प्रवाह के साथ, और एक लागत प्रभावी लॉजिस्टिक समर्थन भी बना रहा है जो इस क्षेत्र में ग्रामीण क्षेत्र में आर्थिक वृद्धि में अग्रणी भूमिका निभाएगा। इष्टतम कार्यभार वाले ग्रामीण क्षेत्रों में इस तरह के किसी भी घर के लिए एक बढ़ी हुई आय इन परिवारों को बेहतर जीवन शैली का नेतृत्व करने में मदद करेगी और अन्य स्वच्छता और स्वच्छता पहल के बारे में जागरूकता के साथ आएगी जो उन्हें अपने घरों और परिवेश में ले जानी चाहिए।
  
एक सकारात्मक कदम दूसरे की ओर जाता है। और जब सकारात्मक कदमों की एक श्रृंखला आपस में जुड़ जाती है, तो हम निश्चित रूप से अपने वातावरण में बदलाव को देखेंगे। हमारी जैव विविधता संरक्षित होगी और इसलिए खाद्य श्रृंखला और प्राकृतिक आवास पर इसकी निर्भरता होगी। यह वर्तमान समय में हमारा उल्टा मकसद होना चाहिए जब ग्लोबल वार्मिंग एक खतरनाक खतरा है, और ध्रुवीय बर्फ की टोपियां तेजी से पिघल रही हैं।
  
कार्य के किसी भी क्षेत्र में ग्रह के अनुकूल निवेश के अवसरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने में आइस अर्थ के कथाकार अपना काम कर रहे हैं। किसी तरह से हर तरह के काम में उनकी प्रक्रिया के कुछ बिंदु पर ग्रह के अनुकूल निवेश शामिल होता है। यह निर्भर करता है कि एक निवेशक इस तथ्य पर विचार करने के लिए कितना तैयार है कि भविष्य उन लोगों के लिए लाभदायक है जो प्रकृति के साथ हाथ से जाते हैं।



आप में से कुछ डॉक्टर, कुछ इंजीनियर, कुछ वैज्ञानिक, कुछ परोपकारी, कुछ शोधकर्ता, कुछ डेटा वैज्ञानिक, कुछ सेल्समैन, कुछ ग्राहक सेवा अधिकारी, कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञ, कुछ पोषण विशेषज्ञ, कुछ वकील, कुछ पुलिस अधिकारी, कुछ सेना अधिकारी, कुछ हो सकते हैं रेस्तरां के मालिक, कुछ रियल एस्टेट एजेंट, कुछ किराने की दुकान के मालिक। आप में से कुछ निवेश करते हैं, कुछ नहीं। कुछ आपकी क्षमता के अनुसार निवेश करते हैं, तो कुछ आपके ज्ञान और जानकारी के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं। जब आप बड़ी कंपनियों में छोटे निवेश कर सकते हैं, तो छोटी कंपनियों में बड़े निवेश क्यों नहीं करते हैं जब ये कंपनियां भविष्य में हैं और पर्यावरणीय रूप से मजबूत हैं? अपने निवेश की योजना बनाएं और आइस अर्थ पढ़ना जारी रखें। 








कहानी अपडेट के लिए फेसबुक पर फॉलो करेंIce Earth 

छविRitchie 
लेखक: TheRitchieFactor 

व्यक्त किए गए विचार पूरी तरह से लेखक के हैं।
Google अनुवाद का उपयोग करके पाठ को अंग्रेजी से अनुवादित किया गया है


No comments:

Post a Comment